आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं

हेलो नमस्कार मित्रों आज की इस लेख में हम आपको आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं इसकी जानकारी बताने वाले हैं जैसा कि हम सब जानते हैं सरकार ने देश के हर नागरिक को स्वास्थ्य सेवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से आयुष्मान भारत योजना की शुरुआत की थी। इस योजना के तहत, लाभार्थियों को 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा प्रदान किया जाता है। इसका उद्देश्य है कि हर कोई आसानी से उचित चिकित्सा सेवाओं का लाभ उठा सके।

देश के बहुत से नागरिक इसका लाभ ले रहे हैं और बहुत से लोग ऐसे हैं जो अभी तक आयुष्मान कार्ड नहीं बनवा पाए हैं और उनके मन में यह सवाल रहता है की आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं यदि आपके भी मन में यह सवाल है तो इस ब्लॉक पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक अवश्य पढ़े।

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं
आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं

  • राशन कार्ड / PMJAY-SECC
  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

घर बैठे आयुष्मान कार्ड मोबाइल से कैसे बनाएं

घर बैठे आयुष्मान कार्ड मोबाइल से बनाने के लिए आपका आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए तभी आप बना सकते हैं यदि आपके मोबाइल नंबर आपका आधार कार्ड के साथ लिंक नहीं है तो आप अपने नजदीकी CSC सेंटर पर जाकर बनवा सकते हैं वहां पर आपका अंगूठे का निशान/आंख का निशान या आपके चेहरे का निशान ले सकता है।

  • आयुष्मान कार्ड मोबाइल से बनाने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल या लैपटॉप के क्रोम ब्राउजर ओपन करना है।
  • इसके बाद सर्च बॉक्स में beneficiary.nha.gov.in लिखकर सर्च करना है या आप इस लिंक से आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।
  • इस वेबसाइट का होम पेज इस तरह का ओपन होगा।
  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल नंबर डालकर लॉगिन करना पड़ेगा लोगिन करने के लिए आपको Benefiary ऑप्शन को सेलेक्ट करना है।
  • इसके बाद अपना मोबाइल नंबर डालकर VERIFY के ऑप्शन पर क्लिक करना है इसके बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा उसे ओटीपी को डालकर LOGIN लॉगिन कर लेना है।
  • इसके बाद आपको अपना राज्य, योजना, और आईडी नंबर को सेलेक्ट करके अपना फैमिली आईडी डालना है और सच की ऑप्शन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपके घर परिवार में जितने भी फैमिली होंगे उसका नाम और फोटो दिखाई देगा यदि आप उनमें से जिसको भी बनाना चाहते हैं उसके ऊपर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपसे पूछी गई जानकारी को भर ना है जैसे कि आधार नंबर, मोबाइल नंबर, जन्मतिथि इत्यादि।
  • इस प्रकार आप घर बैठे आयुष्मान कार्ड बना सकते हैं।

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं, इसकी जानकारी ऊपर विस्तार रूप से बताई गई है यदि आपके मन में इससे संबंधित किसी भी तरह का कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स के जरिए हमें बता सकते हैं हम आपकी हेल्प जरूर करेंगे।

FAQs

आयुष्मान कार्ड के लिए कौन पात्र है?

ग्रामीण क्षेत्र में निवास करने वाले परिवार जिनके पास कच्चा मकान हो, परिवार में कोई वयस्क नहीं हो, परिवार में कोई दिव्यांग व्यक्ति हो, परिवार की मुखिया महिला हो, भूमिहीन ग्रामीण व्यक्ति हो, अनुसूचित जाति से संबंधित हो, अनुसूचित जनजाति से संबंधित हो, दिहाड़ी मजदूरी करने वाले व्यक्ति हो, वे सभी आयुष्मान कार्ड के लिए पात्र होंगे।

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट लगते हैं?

आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए राशन कार्ड,आधार कार्ड (परिवार के सभी सदस्यों का), मोबाइल नंबर, पते का सबूत आदि डॉक्यूमेंट लगता है| 

आयुष्मान कार्ड किसका नहीं बन सकता?

16 से 59 वर्ष की आयु के किसी व्यक्ति के अभाव में, उस परिवार का आयुष्मान कार्ड नहीं बन सकता है। साथ ही, अगर कोई परिवार गरीबी रेखा से ऊपर जीवन यापन कर रहा है और उसका नाम आयुष्मान पात्रता सूची में नहीं है, तो उस परिवार का भी आयुष्मान कार्ड नहीं बन सकता है।

आयुष्मान कार्ड कितने दिनों में बन जाता है?

आपको 15 दिनों के भीतर आपका आयुष्मान गोल्डन कार्ड मिल जायेगा।

जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट चाहिए
बिना सबूत के आधार कार्ड में जन्मतिथि कैसे बदलें
error: Content is protected !!